जमीन से जुड़ी सारी प्रक्रियाएं अब ऑनलाइन हो गई है. सर्वे का काम आप ऑनलाइन भी करवा सकते हैं. राजस्व विभाग का वेबसाइट और ऐप पर सारी सुविधा उपलब्ध है.

UTKARSH KUMAR

जो लोग गांव में नहीं हैं वे जमीन सर्वे के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए dlrs.bihar.gov.in का रुख कर सकते हैं. इस वेबसाइट को खोलते ही बिहार विशेष सर्वेक्षण संबंधित सेवाएं का ऑप्शन दिखेगा. जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे तो जमीन सर्वे से जुड़ी सारी सेवाएं स्क्रीन पर होगी.

इस वेबसाइट के जरिए आप अपने गांव में सर्वे की स्थिति को देख सकते हैं. रैयत द्वारा स्वामित्व या धारित भूमि की स्वघोषणा हेतू प्रपत्र देख सकते हैं साथ ही ऑनलाइन भर भी सकते हैं. इसके अलावा खानापुरी पर्चा एवं खेसरावर मानचित्र देख सकते हैं

अगर आप अपने मोबाइल से सर्वे से जुड़ी जानकारी या ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Bihar Survey Tracker ऐप इंस्टॉल करना होगा.

इस ऐप को खोलते ही सर्वे की स्थिति और विशेष भूमि सर्वेक्षण संबंधित लोक सेवाएं का ऑप्शन मिलेगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए स्वयं के मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें तथा अपने अकाउंट से ही सेवाओं का लाभ उठाएं ताकि भविष्य में सेवा से संबन्धित आवश्यक सूचनाएं आप अपने लॉगिन से प्राप्त कर सकें.

राजस्व विभाग ने पाया है कि आवेदन के साथ अंकित मोबाइल किसी अन्य व्यक्ति, साइबर कैफे या गलत नंबर अंकित रहता है, जिससे आवेदक से संपर्क स्थापित नहीं हो पाता है.

और स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें