8 जानवर जो बिना कुछ किए बच्चे पैदा करते हैं!

By Jitendra singh | September 9, 2024

बच्चे पैदा करने के लिए स्त्री और पुरुष का मिलन जरूरी है लेकिन यहां हम कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बता रहे हैं जो अकेले ही बच्चा पैदा कर सकते हैं।

2006 में वैज्ञानिकों का पता चला कि दुनिया के सबसे खतरनाक रेपटाइल Komodo Dragons बिना संभोग  के बच्चे पैदा करती है 

Komodo Dragons

बोनथेड शार्क उन प्रजातियों में से हैं जो पार्थेनोजेनेसिस से प्रजनन करती हैं। यानि बिना किसी मेल शार्क के संपर्क में आए इनके गर्भ में भ्रूण तैयार होता है।

Sharks

यह नॉर्थ अमेरिका का सबसे बड़ा लैंड बर्ड है। ये अकेले बच्चा पैदा कर सकती हैं। जेनेटिक टेस्टिंग से पता चला कि बच्चों में सिर्फ मां के DNA ही होते हैं

California Condors

स्टीक इंसेक्ट्स भी पार्थेनोजेनेसिस के जरिए प्रजनन करते हैं। वैसे तो इनमें अलैंगिक प्रजनन आम है लेकिन इससे बदलते वातावरण के अनुकूल होने की उनकी क्षमता घट सकती है।

Stick insects

यह जहरीला नहीं होता है और अपनी खास प्रजनन क्षमता के लिए जाना जाता है। इन सांपों को मेल फर्टिलाइजेशन की जरूरत नहीं होती है।

Blind snakes

ये छोटे से जीव को वॉटर बेयर्स कहते हैं। इनकी खासियत है कि ये मिलन करके भी बच्चे पैदा कर सकते हैं और अकेले भी।

Tardigrades

मगरमच्छ के आंसू तो आपने जरूर सुना होगा लेकिन ये नहीं जानते होंगे कि ये बिना किसी संभोग के बच्चे पैदा कर सकते हैं। मगरमच्छ के गर्भ में ही भ्रूण बन जाता है।

Crocodiles

मॉलीफिश भी बिना पुरुष प्रजनन के बच्चे पैदा करने में कामयाब होती हैं। ये फिश अपनी ही प्रजाति के पुरुष मछलियों के स्पर्म से गर्भवती हो जाती हैं।

Mollyfish

स्टारफिश सेक्सुअली और असेक्सुअली दोनों तरह से ही बच्चे पैदा कर सकते हैं।  कुछ स्टारफिश में फिजन (Fission) के जरिए गर्भधारण होता है।  इसे बाइनरी फिजन कहते हैं जिसमें पेरेंट ऑर्गेनिज्म ही दो हिस्सों में डिवाइड हो जाता है। 

Starfish